Rashtriya Janata Dal : Latest News
  Back to Home

Welcome to the

un-official RJD website

Back to Home
 

 
महंगाई पर राष्ट्रीय जनता दल का बिहार बंद पूर्णतः सफल
महंगाई तथा पेट्रोलियम पदार्थो की बढ़ी कीमतों और राज्य सरकार की विफलताओं के विरोध में राष्ट्रीय जनता दल (राजद) और लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) द्वारा शनिवार 10 जुलाई, 2010 को आयोजित बिहार बंद का सफल आयोजन किया गया।

कोसी बाढ़ राहत सामग्री का क्या हुआ ?
वर्ष 2008 में कोसी बाढ़ के लिए गुजरात सरकार की ओर से दिए गए पांच करोड़ रूपए की सहायता को वापस करने की नीतीश कुमार के निर्णय का ज्रिक करते हुए श्री लालू प्रसाद ने कहा कि यह निर्णय गलत है।

गुजरात सरकार द्वारा मुहैया कराई गई सहायता राशि नरेन्द्र मोदी की निजी धनराशि नहीं थी। वह गुजरात की जनता का पैसा था। गुजरात सरकार की ओर से बड़ी मात्रा में भेजी गई राहत सामग्री का क्या हुआ।

मंहगाई की समस्या पर लालू जी गंभीर
राष्ट्रीय जनता दल ने बढ़ती महंगाई के लिए केन्द्र और राज्य दोनों सरकारों को जिम्मेदार ठहराते हुए 28 जनवरी, 2010 को पटना में बिहार बंद का सफल आयोजन किया।

श्री लालू प्रसाद ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि मंहगाई की समस्या काफी गंभीर है। केन्द्र व राज्य सरकार दोनों एक दूसरे पर जिम्मेदारी डाल रही है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में भूख और बीमारी गंभीर संकट बनकर आने वाली है। लालू जी ने बजट सत्र 2010-11 में भी मंहगाई पर आवाज उठायी है।

मंहगाई पर काबू रखने की सारी जिम्मेदारी केन्द्रीय सरकार की है। सारी जनता महंगाई से दु:खी है। गेहूं, चावल, दालें व चीनी के भाव बढ़ गए हैं। इस महंगाई को देखते हुए 28 जनवरी, 2010 को महंगाई के खिलाफ राष्ट्रीय जनता दल का बिहार बंद का जन आन्दोलन पूर्णत: सफल रहा।

टीवी चैनल आज तक के प्रसिद्व प्रोग्राम सीधी बात में श्री लालू प्रसाद यादव जी ने कहा कि महंगाई की वजह से मिडिल क्लास, लोअर मिडिल क्लास, संभ्रात घरों की महिलाएं भी रो रही है। मेरी पार्टी और लोक जनशक्ति पार्टी मिलकर ऐतिहासिक बिहार बंद कर चुके हैं। सभी राजनैतिक दलों के लोगों से बात करके अब हम देशव्यापी आंदोलन करेंगे।
 


"राष्ट्रीय जनता दल" को राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा प्राप्त
24 जून, 2008 को केन्द्रीय चुनाव आयोग ने श्री लालू प्रसाद यादव जी के नेतृत्व वाली "राष्ट्रीय जनता दल" को राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा प्रदान किया।
राष्ट्रीय जनता दल जिसको वर्तमान में झारखण्ड, मणीपुर तथा बिहार में राज्य स्तर की पार्टी का दर्जा प्राप्त है ने राष्ट्रीय पार्टी होने की सभी शर्तो को पूरा कर लिया है। विशेषकर नागालैंड में हाल ही हुए असेम्बली चुनाव के पश्चात चुनाव आयोग ने चुनाव चिन्ह (रिजर्वेशन तथा अलॉटमेन्ट) ऑर्डर 1968 के तहत् राष्ट्रीय जनता दल को राष्ट्रीय पार्टी घोषित कर दिया।
1968 के आदेश के अनुसार यदि कोई पार्टी तीन राज्यों में ग्यारह लोक सभा सीटें जीतती है या फिर चार राज्यों में 6% मत तथा 4 सीटें लोक सभा अथवा विधान सभा में प्राप्त करती हो, तब उसको राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा दिया जाना चाहिये। राष्ट्रीय जनता दल ने सरलता से दूसरी शर्त पूरी कर दी है तथा अब वह राष्ट्रीय पार्टी है।
 
 

 

Home | Rashtriya Janata Dal | Lalu Prasad Yadav | Rabri Devi | RJD MP | RJD MLA | RJD Officers

Photo Gallery | RJD Office | Contact us

E-mail : info@rashtriyajanatadal.com